Share market ki jankari in short

0
18
share market ki jankari

शेयर मार्केट से कमाए रोज़ाना 10,000 से 20,000 रुपये

शेयर मार्केट से पैसा कमाना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको एक डिमैट एकाउंट चाहिए। डिमैट एकाउंट आपके जिस किसी भी बैंक में एकाउंट है उसी एकाउंट में ही आपका डिमैट एकाउंट 5 मिनटों में ओपन हो जाएगा। इसके लिए आपको केवल बैंक जाकर अधिकारी को कहना है मेरे सेविंग या करंट एकाउंट में एक डिमैट एकाउंट ओपन कर दे और 5 मिनटों में ही आपकी कमाई स्टार्ट हो जाएगी।

ट्रेडिंग सेगमेंट

1.Equity case
2.Future
3.Option

इक्विटी कैस

इक्विटी कैस Low रिस्क ज्यादा कमाई कराती है। अगर आपको स्टाटिंग से ही पैसा कमाना है बिना रिस्क के तो Equity case आपके करोड़पति बना देगी। इक्विटी कैस में आपको जो भी शेयर buy या sell करना है वो केवल 9:15 से 3:00 तक ही आपको टाइम होगी ।

फ्यूचर

Future में ट्रेड करने के लिए आपको Equity case में बहुत अच्छा होना चाहिए क्यो की इसमे वोलैटिलिटी बहुत ज्यादा होती है कभी कभी पाया गया है कि Equity case और future में प्राइस डिफरेंस बहुत ज्यादा है आप अगर case में ज्यादा अच्छी स्टडी करोगे तो फ्यूचर में केस से ज्यादा पैसा कमा सकते हो।

ऑप्शन 

Option ट्रेडिंग को शेयर मार्केट मे सबसे आसान बोला जाता है इसमें आप लॉट को 10 रुपयों में खरीद सकते हो। और 10,000 से ज्यादा कमा सकते हो। ऑप्शन में ट्रेडिंग करने के बहुत फायदे है कम लागत और ज्यादा मुनाफा ऑप्शन ट्रेडिंग में ही सम्भव है।

बिगनर के लिए जरूरी बातें !

आपको शुरुआत में case एंड ऑप्शन में ही ट्रेडिंग करनी है। इससे आपका पैसा लोस्स भी नही होगा और आपका प्रॉफिट 100% होगा ही। शुरूआत में आपको केवल सेल्फ ही काम करना होगा। किसी भी फ़्रॉड कंपनी के चक्कर मे न आये। पैसा कमाने में सबसे कम समय शेयर मार्केट में ही संभव है।

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कामये ?

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए जरूरी है
1 डिमैट एकाउंट और
2 लैपटॉप या मोबाइल

डे ट्रेडिंग और पोजिसनल ट्रेडिंग


डे ट्रेडिंग में आप अगर कोई शेयर खरीदे है तो आपको उसी दिन ही वो शेयर को सेल्ल करना होगा। इसे ही डे ट्रेडिंग कहा जाता है। पोजिसनल ट्रेडिंग में किसी भी कंपनी के शेयर को आप अगर खरीदते हो तो आप उसे कभी भी किसी भी टाइम सेल्ल कर सकते है। शेयर मार्केट में पैसा कमाने के लिए आपको कहि जाने की जरूरत नही आप जहा है वही से आप ट्रेडिंग कर सकते हो।

किस कंपनी का शेयर खरीदे

जिस कंपनी का ग्रोथ लगातार बढ़ता चला जा रहा है उस कंपनी का शेयर आपको पैसा कमा के दे सकने की ताकत ज्यादा है। जैसे आज के टाइम में रिलायन्स इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है। क्योंकि ये लगातार प्रॉफिट ही देते आ रही अपने ग्राहकों को तो इसके शेयर प्राइस बढ़ने की प्रायिकता ज्यादा है दूसरे स्टॉक से इसलिए आपको रिलायन्स जैसे ही स्टॉक में पैसा लगाना चाहिए।

शेयर मार्केट कैसे सीखे


शेयर मार्केट में सीखने से मतलब आपको शेयर के आने वाली हर खबर की जानकारी होनी चाहिए । इसके लिए आपको बहुत से website मिल जाएगी। अगर आपको न्यूज़ मालूम रहेगी तो आप न्यूज अच्छी होने पे buy करके और न्यूज बुरी होने पर sell करके आप पैसा कमा सकते है।

शेयर मार्केट से पैसा कमाने के 4 तरीके :-

1. अनुशासन बनाये रखें 

किसी के बोलने पर अपना कीमती पैसा किसी मे इन्वेस्ट न करे। आप पहले सिखे फिर ही इन्वेस्ट करे। पैनी स्टॉक में इन्वेस्ट बिल्कुल मत करे क्यो की बड़े इन्वेस्टर की इन पर नजर नही होती है । पैनी स्टॉक 10 से कम वाले स्टॉक को कहा जाता है। 10 रुपये से कम वाले स्टॉक या शेयर में बिलकुल इन्वेस्ट न करे।

2. डिविडेंट से पैसा कामये

डिविडेंट आप अगर किसी अच्छे शेयर को खरीदते है तो आपको कंपनी अपने प्रॉफिट का कुछ हिसा देता इसे ही डिविडेंट कहा जाता है। डिविडेंट हर साल कंपनी अपने शेयर धारको को देती है।

3. IPO क्या है ?

आई पी ओ में पैसा लगा कर रातो रात करोड़पति बना जा सकता है। आई पी ओ जब भी कोई कंपनी आती है तो उसकी लिस्टिंग होती है और लिस्टिंग के लिए आई पी ओ लाया जाता है। कुछ कुछ आई पी ओ एक दिन में ही पैसा डबल करके लाखो लोगो को करोड़पति बनाया है।जैसे irctc , sbi card आई पी ओ।

4. buyback

बायेबैक कंपनी को लाना पड़ता है । कंपनी का शेयर प्राइस कम हो जाने पर कंपनी को बायेबैक लाना ही पड़ता ही है। बायेबैक ऑफर से बहुत ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। बायेबैक में आप सस्ता शेयर खरीदते है और और महंगे दामो में बेच सकते है।

Share market के बारे में और अधिक जानकारी के लिए यह पोस्ट को पढ़ें :- Trading Post Empire

यह पोस्ट हमारे दोस्त द्वारा Guest Post की गई है:- tradingpostempire.com

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here